My Expressions

Date : 12 July 2020

  • Young Voice
  • Tushar Hisaria


साइबर सुरक्षा एक बहुत ही विस्तृत विषय (wide topic) है और आज हम उन सब विषय में से एक विषय साइबर शिष्टाचार (cyber etiquette) पर बात करेंगे और उसे समझेंगे। 


साइबर शिष्टाचार(cyber etiquette)


साइबर शिष्टाचार का अर्थ है, ऑनलाइन उचित तरीके से पेश आना तथा डिजिटल उपकरणों (devices) का सही तरीके से इस्तेमाल करना। हमे ऑनलाइन किसी व्यक्ति के साथ उसी तरह पेश आना चाहिए जिस तरह हम किसी व्यक्ति के साथ ऑफलाइन पेश आते है। 


हमें ऑनलाइन किसी भी अन्य व्यक्ति के फोटो के नीचे हेट कॉमेंट्स‍ (hate comments) नहीं करने चाहिए। हेट कॉमेंट्स का मतलब है किसी भी व्यक्ति के रंग, रूप वह शरीर के बारे में बुरा बोलना (body shaming) और मजाक उड़ाना। हमें ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इस कारण एक मनुष्य की मानसिक हालत (mental condition) पर असर पड़ सकता है। किसी व्यक्ति की फोटो के नीचे अपशब्द (abusive language) लिखना भी बहुत बुरा है। 


हमें ऑनलाइन किसी भी अनजान व्यक्ति से बात नहीं करनी चाहिए और उस व्यक्ति को अपनी कोई भी निजी जानकारी (personal information) बिल्कुल भी नहीं देनी चाहिए जैसे कि फोन नंबर ‌या अपनी कोई तस्वीर। 


ऑनलाइन अपनी कोई भी फोटो डालने से पहले दो बार सोचे और ध्यान रखिए कि आपकी फोटो में आप से जुड़ी कोई भी जानकारी ना मिल पाए जैसे कि आप कहां रहते हैं, या फिर आप अक्सर कहां आते जाते रहते हैं।

 

Tushar Hisaria

Grade 10, DLDAV Model School, Shalimar Bagh, New Delhi