Curious logo
 

विश्व हिंदी दिवस: 10 जनवरी , 2022

Recommended for Middle Grades

विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day): 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) के रूप में मनाया जाता है। पहला विश्व हिंदी सम्मेलन (Conference) आज ही के दिन 1975 में नागपुर में आयोजित किया गया था। 2006 से 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। दुनिया में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। हिंदी दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है।

दुनिया की पहली अंडरग्राउंड रेल  सेवा (underground rail service): दुनिया की पहली अंडरग्राउंड (underground) रेल  सेवा (rail service) लंदन में शुरू हुई थी। इसकी शुरुआत 10 जनवरी 1863 को हुई थी। भारत में पहली अंडर ग्राउंड रेल सेवा कोलकाता में शुरू हुई थी। इसे 1984 में शुरू किया गया था।

ताशकंद समझौता (Tashkent Declaration): आज ही के दिन ताशकंद समझौता (Tashkent Declaration) हुआ था। यह एक शांति (peace) समझौता था। ताशकंद समझौता भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ था। 1965 में भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध के बाद यह समझौता 1966 में हुआ था। उस समय के भारत के प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान (Ayub Khan) ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किया था। समझौते के उसी रात को लाल बहादुर शास्त्री जी का निधन हो गया था।

Image depicting Curious Times Logo

क्यूरियस टाइम्स बच्चों को सर्वोत्तम अनुभव और समाचार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम आपके लिए लाए हैं क्यूरियस टाइम्स वीकली सप्ताह की प्रमुख खबरें। आप द क्यूरियस मैगज़ीन भी देख सकते हैं, जो बच्चों की पहली चिल्ड्रन मैगज़ीन है, जिसमें बच्चों के लिए सभी बेहतरीन कंटेंट हैं। प्रिय बच्चों, हम आपकी कहानियों, कला, विचारों और अन्य चीजों को माई एक्सप्रेशन पर लिखना और प्रकाशित करना चाहते हैं। आप अपनी सभी प्रकाशित सामग्री को क्यूरियस टाइम्स पर उपलब्ध सोशल मीडिया साझाकरण लिंक के माध्यम से साझा कर सकते हैं।

  (Please login to give a Curious Clap to your friend.)

Share your comment!

To post your comment Login/Signup