Curious logo

Dear Curious Readers, No new content will be published for the next few months due to website changes.

 

जिज्ञासा समाचार :10 दिसंबर, 2020

 

Recommended for Middle Grades

अरुणाचल प्रदेश के कीवी (Kiwi) को ऑर्गेनिक सर्टिफिकेट (organic certificate) दिया गया है: अरुणाचल प्रदेश कीवी के लिए यह सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य है। यह सर्टिफिकेट पूर्वोत्तर (North Eastern) क्षेत्र के लिए मिशन ऑर्गेनिक फार्मिंग के तहत दिया गया है। किसी भी फल या सब्जी को ऑर्गेनिक सर्टिफिकेट तब दिया जाता है जब उसे उगाने के लिए किसी भी स्तर (stage)  पर किसी भी प्रकार के रसायन (chemical) का इस्तेमाल न किया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र निवेश प्रोत्साहन पुरस्कार (United Nations Investment Promotion Award), 2020:  इन्वेस्ट इंडिया (Invest India) ने संयुक्त राष्ट्र निवेश प्रोत्साहन पुरस्कार जीत लिया है। व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन ने इन्वेस्ट इंडिया को 2020 का संयुक्त राष्ट्र निवेश प्रोत्साहन पुरस्कार का विजेता घोषित किया है। 180 देशों के निवेश से जुड़े नीतियों में से इन्वेस्ट इंडिया को चुना गया है।

राजा भूमिबोल विश्व मृदा दिवस पुरस्कार (International King Bhoomibol World Soil Day Award), 2020: इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्चरल रिसर्च (Indian Council for Agricultural Research) को 2020 का राजा भूमिबोल विश्व मृदा दिवस पुरस्कार  को दिया गया है। यह पुरस्कार एफएओ (FAO) यानी खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) द्वारा दिया जाता है। आधिकारिक तौर पर यह पुरस्कार काउंसिल फॉर एग्रीकल्चरल रिसर्च को जनवरी 2021 बैंकॉक में प्रदान किया जाएगा। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद को मिट्टी की सेहत सुधारने की जागरूकता (awareness) फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

कोरोना अपडेट: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 97 लाख हो गई है।

विश्व समाचार

डब्ल्यूएचओ फाउंडेशन (The World Health Organization (WHO) Foundation): डब्ल्यूएचओ (WHO)फाउंडेशन के पहले सीईओ के रूप में अनिल सोनी को नियुक्त किया गया है। डब्ल्यूएचओ ने भारतीय मूल के अनिल सोनी को डब्ल्यूएचओ फाउंडेशन का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer or CEO) नियुक्त किया है। वे 1 जनवरी 2021 से इसके पहले सीईओ (CEO) के रूप में कार्य शुरू करेंगे।

डब्ल्यूएचओ फाउंडेशन डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर काम करेगा। डब्ल्यूएचओ फाउंडेशन दुनिया के सबसे गंभीर स्वास्थ्य संबंधित ऐसे मुद्दों और विषयों पर काम करेगा।

ध्वनि के अवरोध (sound barrier) को तोड़ने वाले पहले पायलट जनरल चक यीगर (General Chuck Yiger): सात दशक (decades)  पहले ध्वनि के अवरोध को तोड़ने वाले पहले पायलट जनरल चक यीगर (General Chuck Yiger) का 97 साल की उम्र में निधन (died) हो गया। चक के ध्वनि से भी तेज विमान उड़ाने के बाद ही अंतरिक्ष (space) में जाने का रास्ता खुला था।महान पायलट के रूप में विख्यात जनरल चक यीगर अमेरिका की वायुसेना में 1941 में शामिल हुए थे। चक की पहचान द्वितीय विश्व युद्ध में बनी, जब उन्होंने पी-51 विमान उड़ाया और 12 विमानों को गिराने का श्रेय मिला था। इनमें से पांच विमान तो उन्होंने एक ही फ्लाइट में हुई लडाई के दौरान गिराए। उन्होंने 24 साल की उम्र में 14 अक्टूबर, 1947 को अपने बेल एक्स 1 विमान से ध्वनि के अवरोध (sound barrier) को तोड़ा था। ध्वनि के अवरोध को तोड़ते समय के अनुभवों को चक ने 1985 में लिखी अपनी किताब ‘आइ वॉज थंडरस्ट्रक (I Was Thunderstruck)’ में साझा किया है।

मलीनियर टैक्स  (Millionaire Tax): अर्जेंटीना ने अपने देश में मलीनियर टैक्स  (Millionaire Tax) लगाने की घोषणा की है। ऐसे अर्जेंटीना के लोग जिनके पास 200 मिलियन से अधिक की धनराशि है उस पर यह टैक्स लगाया जाएगा। यह एक एडिशनल)(additional)  टैक्स है जो सिर्फ मिलेनियर पर ही लगेगा। यह कोरोनावायरस की वजह से लगाया गया है।

मेडल ऑफ फ्रीडम (the Medal of Freedom), 2020: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लू होल्ट्ज (Lou Holtz) को ‘मेडल ऑफ फ्रीडम (the Medal of Freedom)’ से सम्मानित किया है। लू होल्ट्ज एक पूर्व  फुटबॉल कोच है। जिस तरह भारत का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न होता है उसी तरह अमेरिका का सर्वोच्च सम्मान मेडल ऑफ फ्रीडम होता है।

डाइम– क्रिप्टो करेंसी: फेसबुक ने अपने समर्थित कंपनी लिब्रा एसोसिएशन का नाम बदलकर डाइम एसोसिएशन कर दिया है। जिसका नाम लैटिन शब्द “डे” के नाम पर रखा गया है। लिब्रा एक क्रिप्टो करेंसी है।

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथ्म (algorithm) पर बनी होती है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई मालिक नहीं होता। यह करेंसी किसी भी एक अथॉरिटी के काबू में भी नहीं होती। रुपया, डॉलर, यूरो या अन्य मुद्राओं की तरह इस मुद्रा का संचालन किसी राज्य, देश, संस्था या सरकार द्वारा नहीं किया जाता है।

कोरोना अपडेट: दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या 6.9 करोड़ गई है।

  (Please login to give a Curious Clap to your friend.)

Share your comment!

To post your comment Login/Signup