Curious logo

Dear Curious Readers, No new content will be published for the next few months due to website changes.

 

जिज्ञासा समाचार : 5 दिसंबर, 2020

 

Recommended for Middle Grades

भारत के मुख्य समाचार

कोरोना अपडेट: भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 96 लाख हो गई है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मास्क नहीं लगाना और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करना दूसरों के मौलिक अधिकार का हनन है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात हाईकोर्ट के मास्क नहीं पहनने वालों को कम्युनिटी सर्विस के लिए कोरोन सेंटर भेजने के आदेश को भी रोक दिया है। नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन के ऊपर सर्वदलीय बैठक की। बैठक में कहा कि वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते हैं देश में टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

गीतांजलि राव को टाइम्स मैगजीन में किड्स ऑफ ईयर चुना गया है: भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक गीतांजलि राव को अमेरिका की प्रतिष्ठित (prestigious) टाइम्स मैगजीन में किड्स ऑफ द ईयर चुना गया है। 15 वर्षीय गीतांजलि को विज्ञान और तकनीक (technology) के क्षेत्र में किए गए अच्छे कामों के लिए यह खिताब दिया गया है। गीतांजलि ने साइबर बुलिंग (Cyber bullying) की पहचान के लिए एक ऐप बनाया है। इसके अलावा उन्होंने दूषित जल और अफीम की लत के क्षेत्र में भी अपना तकनीकी योगदान दिया है। टाइम्स पत्रिका ने पहली बार प्रतिभावान बच्चों के चुनाव का आयोजन किया था। गीतांजलि ने कहा कि मेरा लक्ष्य दुनिया की समस्याओं का समाधान उपकरण (equipment) बनाकर करना है।

साइबर बुलिंग एक तरह से ऑनलाइन रैगिंग है। यह इंटरनेट के माध्यम से होने वाला शोषण (exploitation) है। इसमें किसी को धमकी देना, उसके खिलाफ अफवाह फैलाना, भद्दे कमेंट करना, फोटो का गलत इस्तेमाल आदि काम किया जाते हैं।

भारत ऑस्ट्रेलिया टी20 मैच: भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टी-20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रनों से हराया। पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 20 ओवर में 161 रन बनाया। ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर में केवल 150 रन ही बना सकी। भारत की तरफ से यजुवेंद्र चहल ने 4 ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट लिया। यजुवेंद्र चहल को मैन ऑफ द मैच भी दिया गया।

भारत का टॉप पुलिस स्टेशन: मणिपुर के थौबल जिला का नांगपोक सेकमई पुलिस स्टेशन भारत का सबसे अच्छा पुलिस स्टेशन है। भारतीय गृह मंत्रालय के द्वारा जारी टॉप 10 पुलिस स्टेशन लिस्ट 2020 के अनुसार तमिलनाडु का एडब्ल्यूपीएस दूसरे स्थान पर है। 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के टॉप 10 थानों की पहचान करने का सुझाव दिया था। इसके बाद 2017 से हर साल देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशन की सूची जारी की जाती है।

विश्व समाचार

ग्लोबल टीचर प्राइज 2020: भारत के शिक्षक रंजीत सिंह दिशाले  ने ग्लोबल टीचर प्राइज 2020 जीता है।वे महाराष्ट्र के प्राइमरी विद्यालय के शिक्षक हैं। लड़कियों की शिक्षा पर काम करने एवं पाठ्यपुस्तक (textbook) में क्यूआर कोड को बढ़ावा देने के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया है। उन्हें पुरस्कार के रुप में  7.5 करोड़ रुपया दिया गया है। उन्होंने जीती गई 50% राशि को फाइनल में पहुंचे दूसरे अध्यापकों को देने की घोषणा की है।

फेयरनेस फॉर हाई स्किल्ड इमीग्रेशन एक्ट (Fairness for High Skilled Immigration Act): अमेरिका के सीनेट द्वारा ‘फेयरनेस फॉर हाई स्किल्ड इमीग्रेशन एक्ट’ को पारित किया गया है। इस प्रस्ताव के द्वारा सीनेट ने वीजा में अधिकतम संख्या की सीमा को हटा दिया है। इसे अब परिवार आधारित वीजा कर दिया गया है। यह अमेरिका में रहने वाले ऐसे भारतीयों को फायदा होगा जो वर्षों से ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे है।

कोरोना अपडेट: दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या 6.6 करोड़ गई है।

  (Please login to give a Curious Clap to your friend.)

Share your comment!

To post your comment Login/Signup