Curious logo

Dear Curious Readers, No new content will be published for the next few months due to website changes.

 

‘भारत जिज्ञासा’ साप्ताहिक समाचार: 28 नवंबर से 04 दिसंबर

 

Recommended for Middle Grades

पीलीभीत टाइगर रिज़र्व (PTR): उत्तर प्रदेश के पीलीभीत टाइगर रिज़र्व (PTR) ने चार वर्ष (2014-18) में बाघों की संख्या को दोगुना करने के लिये TX2 अवार्ड (TX2 Award) जीता है। पीलीभीत टाइगर रिजर्व उत्तर प्रदेश के तीन ज़िलों पीलीभीत, लखीमपुर खीरी और बहराइच, में स्थित है। यहाँ 127 से अधिक जंगली जानवर, 326 पक्षी प्रजातियाँ (species) और 2,100 फूल और पौधों की अलग-अलग प्रजतियाँ पाई जाती हैं। पीलीभीत टाइगर रिज़र्व (PTR) में बाघों की संख्या सिर्फ चार वर्ष (2014-18) की अवधि में 25 से 65 हो गई है।

विराट कोहली: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने नाम एक और नया रिकॉर्ड दर्ज किया है। कोहली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 12000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में यह मुकाम हासिल किया। उन्होंने अपने कैरियर के 291 मैच की 241 में पारी में 12000 ओडीआई रन पूरे किए। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 309 मैच की 300 वीं पारी में 12000 वनडे रन पूरे किए थे। कोहली 12000 वनडे इंटरनेशनल रन बनाने वाले दुनिया के छठे और भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं।

इंजीनियरिंग सहित सभी तकनीकी पाठ्यक्रम (technical course) क्षेत्रीय भाषाओं (regional languages) में भी पढ़ाए जाएंगे: अगले शैक्षणिक सत्र (academic year) से इंजीनियरिंग सहित सभी तकनीकी पाठ्यक्रम क्षेत्रीय भाषाओं (regional languages) में भी पढ़ाए जाएंगे। इसमें यह निर्णय भी लिया गया कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National testing agency) जो जेईई (JEE) और नीट (NEET) के परीक्षाओं का आयोजन करती है वह प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सिलेबस भी तैयार करेगी।

किसान प्रदर्शन: केंद्र सरकार द्वारा पास किए गए तीन कृषि कानून के विरोध में देश के किसान संगठनों एवं किसानों  का विरोध जारी है। किसानों ने सरकार को यह चेतावनी दी है कि वे राजधानी में आने वाले सभी 5 मार्गों को बंद कर देंगे। केंद्र सरकार और किसानों के बीच बातचीत जारी है।

क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग (QS Asia University Rankings): क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग के कुल 650 विश्वविद्यालयों में से 107 भारतीय संस्थानों का चयन किया गया है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सिंगापुर लगातार तीसरी बार एशिया का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के रूप में सामने आया है। इस रैंकिंग में टॉप 3 भारतीय इंस्टिट्यूट आईआईटी बॉम्बे ( रैंक 47), आईआईटी दिल्ली (रैंक 50), आईआईटी मद्रास  (रैंक 56) है।

देश का पहला ऑर्गन डोनर मेमोरियल राजस्थान में: देश का पहला ऑर्गन डोनर मेमोरियल राजस्थान में स्थापित किया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऑर्गन डोनर मैमोरियल का उद्घाटन किया। 27 नवंबर को भारतीय अंगदान दिवस (Organ Donation Day) के रूप में मनाया जाता है।

मिशन कोविड19 सुरक्षा: भारत सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन के विकास के लिए मिशन कोविड-19 सुरक्षा की शुरुआत की है। केंद्र सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन के विकास को आसान बनाने के लिए मिशन कोविड सुरक्षा की शुरुआत की है। भारत सरकार का डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी वैक्सीनस के विकास और उसे मार्केट में आसानी से लाने के लिए काम करेगा।

देश का सबसे बड़ा स्मॉग टावर (smog tower): भारत की राजधानी दिल्ली में देश का सबसे बड़ा स्मॉग टावर लगाया जाएगा। इस टावर की ऊंचाई 78 फीट यानी 24 मीटर होगी। इसमें अपने आसपास के 2.5 किलोमीटर क्षेत्र तक की हवा को साफ करने की क्षमता होगी। इस टावर का डिजाइन आईआईटी मुंबई ने तैयार किया है। टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड इसको बना रही है। स्मॉग टावर एक तरह का बड़े आकार का एयर प्यूरीफायर होता है।

ठंड अपडेट: पूरे उत्तर भारत में इस साल कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। दिल्ली में 71 साल में इस बार नवंबर सबसे अधिक ठंडा रहा। इससे पहले 1949 में दिल्ली में नवंबर के महीने में इतनी ठंड पड़ी थी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत के राजकीय मेहमान (state guest): इस बार 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत के राजकीय मेहमान होंगे। इनसे पहले, वर्ष 1993 में, ब्रिटेन के पूर्व पीएम जॉन मेजर गणतंत्र दिवस पर राजकीय मेहमान बने थे।

कोरोना अपडेट: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 95 लाख हो गई है। कोरोना का प्रसार रोकने के लिए मास्क नहीं पहनने या शारीरिक दूरी (social distancing) का पालन नहीं करने वालों पर जुर्माना, किराने के सामान की ऑनलाइन बुकिंग और घर पर डिलीवरी को बढ़ावा देने का भी सुझाव दिया गया है। दिल्ली के सदर बाजार में मास्क बैंक की शुरुआत की गई है। इसमें जाकर कोई भी व्यक्ति मुफ्त में मास्क ले सकता है।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पूरे तरीके से रोक लगाने का निर्देश (Instructions) दिया है। कोविड-19 महामारी के दौरान जिन शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब है वहां पर पटाखों का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए यह कहा है।

  (Please login to give a Curious Clap to your friend.)

Share your comment!

To post your comment Login/Signup