Curious logo
 

जिज्ञासा समाचार: 3 नवंबर , 2020

 

Recommended for Middle Grades

भारत के मुख्य समाचार

आईपीएल अपडेट: आईपीएल के 55 वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 6 विकेट से हराया। दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से अजिंक्य रहाणे ने सबसे अधिक 60 रन बनाए। इस जीत के साथ दिल्ली कैपिटल्स अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। आरसीबी एवं कैपिटल दोनों ही प्लेऑफ में पहुंच चुके हैं।

कोरोना अपडेट: भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 82 लाख हो गई है। राजस्थान में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार ने नया कानून बनाकर सार्वजनिक स्थान (public place) पर मास्क पहनना अनिवार्य (mandatory) कर दिया है। राजस्थान देश का पहला राज्य है जिसने मास्क पहनने को अनिवार्य करने का कानून बनाया है।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT): बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पर्यावरण एवं वन मंत्रालय (Ministry of Environment and Forests) को 7 से 30 नवंबर तक कुछ राज्यों में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा है।

राज्य विद्यालय मानक प्राधिकरण (State School Standards Authority or SSSA): स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए राज्यों में राज्य विद्यालय मानक प्राधिकरण का गठन होगा।

विश्व समाचार

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मंगलवार को मतदान होगा। मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिक पार्टी की तरफ से एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के तरफ से जो बिडेन राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

आइए जानते हैं एक रेयर मैटेलिक एस्टेरॉइड (Asteriod) साइके (psyche) के बारे में :

16-साइके एस्टेरॉइड हमारे ग्रह की तुलना में सूर्य से लगभग 3 गुना दूर है। यह एस्टेरॉइड (Asteroid) धात्विक (metallic) प्रकार का है जो मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच में स्थित है। साइके में लोहा और निकल जैसी धातुएं हैं। इसकी कीमत यूएस डॉलर में 10,000 क्वाड्रिलियन (Quadrillion) बताई जा रही है। 2022 में नासा साइके को स्टडी करने के लिए एक मिशन भेजने वाला है।

गोनी टायफून (Gony typhoon): गोनी नामक टायफून ने फिलीपींस को प्रभावित किया है। इस तूफान के कारण फिलीपींस में बाढ़ जैसे हालात भी बन गए हैं।

कोरोना अपडेट: दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या 4.7 करोड़ हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने कोरोना संक्रमित (infected) के संपर्क में आने के बाद खुद को क्वारंटाइन किया।

  (Please login to give a Curious Clap to your friend.)

Share your comment!

To post your comment Login/Signup