Curious logo
 

‘भारत जिज्ञासा’ साप्ताहिक समाचार: 05 दिसंबर से 11 दिसंबर

 

Recommended for Middle Grades

भारत ऑस्ट्रेलिया T20 सीरीज: भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की टी-20  सीरीज को भारत ने 2-1 से जीत लिया है। यह भारत की लगातार छठी T20 सीरीज में जीत थी। हार्दिक पंड्या को मैन ऑफ द सीरीज दिया गया। हार्दिक पंड्या ने यह अवार्ड पहली बार T20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे नटराजन को दे दिया।

अरुणाचल प्रदेश के कीवी (Kiwi) को ऑर्गेनिक सर्टिफिकेट (organic certificate)दिया गया है: यह सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य है। यह सर्टिफिकेट पूर्वोत्तर (North Eastern) क्षेत्र के लिए मिशन ऑर्गेनिक फार्मिंग के तहत दिया गया है। किसी भी फल या सब्जी को ऑर्गेनिक सर्टिफिकेट तब दिया जाता है जब उसे उगाने के लिए किसी भी स्तर (stage)  पर किसी भी प्रकार के रसायन (chemical) का इस्तेमाल न किया जाता है।

भारत का टॉप पुलिस स्टेशन: मणिपुर के थौबल जिला का नांगपोक सेकमई पुलिस स्टेशन भारत का सबसे अच्छा पुलिस स्टेशन है। भारतीय गृह मंत्रालय के द्वारा जारी टॉप 10 पुलिस स्टेशन लिस्ट 2020 के अनुसार तमिलनाडु का एडब्ल्यूपीएस दूसरे स्थान पर है। 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के टॉप 10 थानों की पहचान करने का सुझाव दिया था। इसके बाद 2017 से हर साल देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशन की सूची जारी की जाती है।

गीतांजलि राव को टाइम्स मैगजीन में किड्स ऑफ ईयर चुना गया है: भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक गीतांजलि राव को अमेरिका की प्रतिष्ठित (prestigious) टाइम्स मैगजीन में किड्स ऑफ द ईयर चुना गया है। 15 वर्षीय गीतांजलि को विज्ञान और तकनीक (technology) के क्षेत्र में किए गए अच्छे कामों के लिए यह खिताब दिया गया है। गीतांजलि ने साइबर बुलिंग (Cyber bullying) की पहचान के लिए एक ऐप बनाया है। इसके अलावा उन्होंने दूषित जल और अफीम की लत के क्षेत्र में भी अपना तकनीकी योगदान दिया है। टाइम्स पत्रिका ने पहली बार प्रतिभावान बच्चों के चुनाव का आयोजन किया था। गीतांजलि ने कहा कि मेरा लक्ष्य दुनिया की दुनिया की समस्याओं का समाधान उपकरण (equipment) बनाकर करना है।

साइबर बुलिंग एक तरह से ऑनलाइन रैगिंग है। यह इंटरनेट के माध्यम से होने वाला शोषण (exploitation) है। इसमें किसी को धमकी देना, उसके खिलाफ अफवाह फैलाना, भद्दे कमेंट करना, फोटो का गलत इस्तेमाल आदि काम किया जाते हैं।

आंध्रप्रदेश सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग पर प्रतिबंध (ban) लगा दिया है: आंध्रप्रदेश सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग, सट्टेबाजी और गैम्बलिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री वाय.एस जगनमोहन रेड्डी ने केंद्र को पत्र लिख राज्य में 132 वेबसाइट को ब्लॉक करने की मांग की है। इनमें Paytm First, Rummy और EA.com जैसी वेबसाइट शामिल हैं। आंध्रप्रदेश  सरकार का मानना है कि इन ऑनलाइन वेबसाइट और गेमिंग ऐप से समाज एवं खास कर बच्चों पर बुरा असर पड़ रहा है।

40 ईयर्स विद अब्दुल कलाम अनटोल्ड स्टोरी (40 Years with Abdul Kalam – Untold Stories): उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन पर लिखी गई “40 ईयर्स विद अब्दुल कलाम अनटोल्ड स्टोरी” शीर्षक एक किताब का विमोचन ( released) किया है। इस पुस्तक को डॉ. ए.शिवथानु पिल्लई ने लिखा है। पुस्तक की प्रस्तावना (preface) को भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लिखा है।

कोरोना अपडेट: भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 98 लाख हो गई है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मास्क नहीं लगाना और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करना दूसरों के मौलिक अधिकार का हनन है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात हाईकोर्ट के मास्क नहीं पहनने वालों को कम्युनिटी सर्विस के लिए कोरोन सेंटर भेजने के आदेश को भी रोक दिया है। नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन के ऊपर सर्वदलीय बैठक की। बैठक में कहा कि वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते हैं देश में टीकाकरण शुरू हो जाएगा। उत्तर प्रदेश कोविड-19 के 2  करोड़ से अधिक कोविड टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

  (Please login to give a Curious Clap to your friend.)

Share your comment!

To post your comment Login/Signup