Curious logo
 

My Expressions
Rules for Post Submission

भ्रष्टाचार का जिम्मेदार कौन?

भ्रष्टाचार एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही हमें हमारे नेताओं की छवि ही दिखाई पड़ती है। प्रत्येक सरकारी, गैर सरकारी कार्यकल और राजनीति में भ्रष्टाचार कूट-कूट कर भरा हुआ है। पर मेरे ख्याल से इसका मूल कारण हम आम आदमी ही है।

हमारे देश में शायद ही ऐसा कोई क्षेत्र हो जो इससे अछूता हो। यह दीमक की तरह हमारे पूरे देश को खोखला कर चुका है जिसका कारण हमारी नादानी यूं कहो तो हमारी बेवकूफी ही है। अगर हमारा लाइसेंस हमारे घर पर रह जाए और कोई पुलिस वाला हमें पकड़ ले तो जेब में हाथ हमारा ही जाता है। हमें चालान कटवाना मंजूर नहीं पर भ्रष्टाचार बढ़ाना मंजूर है। यहां तक कि हम आम आदमी अपना वोट तक बेचने को तैयार हो जाते हैं। मुझे यह नहीं समझ आता कि लोग अगर अच्छी सरकार ही नहीं चुनेंगे तो हमारा देश कैसे आगे बढ़ेगा?

सरकार के घोटाले तो हमें बहुत जल्दी दिखते हैं पर कभी हमने हमारे दो नंबर के धंधे के बारे में सोचा है? हम लोग तो सरकार से अपना मुनाफा तक छुपाते हैं ताकि हमें सरकार को टैक्स ना देना पड़े। क्या आप के हिसाब से यह सब भ्रष्टाचार नहीं कहलाता? अगर हमने इसे जल्द नहीं रोका तो इसकी जड़ें और भी मजबूत हो जाएंगी और यह एक महामारी की तरह हर किसी को अपने कब्जे में ले लेगा।

  (Please login to give a Curious Clap to your friend.)


 

SignUp to Participate Now! Win Certifiates and Prizes.

 

Ridhima Garg

Grade 10, DLDAV MODEL SCHOOL , Shalimar Bagh, New Delhi

Share your comment!

Login/Signup