Curious logo
 

जिज्ञासा समाचार: 9 नवंबर , 2020,

 

Recommended for Middle Grades

विश्व समाचार

आइए जानते हैं नासा (NASA) के नई खोज के बारे में :

नासा के अनुसार हमारे आकाशगंगा (galaxy) मिल्की वे (Milky Way) में कम से कम 300 मिलियन संभावित रहने योग्य ग्रह हो सकते हैं।

अमेरिकी चुनाव: डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार (candidate) जो बाइडन ने अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है। वह अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। जीत के बाद उन्होंने कहा कि देश को रेड और ब्लू स्टेट में बांटने की वजह सबको साथ लेकर चलेंगे। वहीं भारतीय मूल (origin) की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनी गई हैं।

कोरोना अपडेट: दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या 5 करोड़ से अधिक हो गई है। दुनिया में बीते 21 दिनों में एक करोड़ से ज्यादा करोना के नए मामले आए हैं।

भारत के मुख्य समाचार

आईपीएल अपडेट: आईपीएल के क्वालीफायर मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 17 रनों से हराया। कैपिटल्स की तरफ से शिखर धवन ने सबसे अधिक 78 रन बनाए एवं वहीं रबाडा ने 4 ओवर में 29 रन देकर चार विकेट लिया। मार्कस स्टोइनिस को शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया।

आईपीएल इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंची है दिल्ली कैपिटल्स। आईपीएल का फाइनल मुकाबला मंगलवार को मुंबई इंडियंस एवं दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगा।

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम: देश के 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 व 9 में दाखिले (admission) के लिए अब सिर्फ एक परीक्षा होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) अब ऑनलाइन सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम कराएगी ।प्रवेश परीक्षा ओएमआर (OMR) बेस्ट होगी। इसके लिए 19 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन (application) किए जा सकते हैं एवं इसकी परीक्षा अगले वर्ष 10 जनवरी को होगी।

बिहार चुनाव: बिहार में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। कल वोटों की गिनती की जाएगी।

कोरोना अपडेट: भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 85 लाख हो गई है। बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 7745 नए मामले आए हैं।

  (Please login to give a Curious Clap to your friend.)

Share your comment!

To post your comment Login/Signup