Curious logo
 
Coral reef

‘विश्व जिज्ञासा’ साप्ताहिक समाचार: 31 अक्टूबर से 06 नवंबर

 

Recommended for Middle Grades

आइए जानते हैं ऑस्ट्रेलिया में पाए गए 500 मीटर लम्बे कोरल रीफ (coral reef) के बारे में :

ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ (Great Barrier Reef) के पास ही 500 मीटर लम्बे कोरल रीफ की खोज हुई है। वैज्ञानिकों द्वारा समुद्री फ्लोर के 3डी मैपिंग के दौरान इसे खोजा गया है। यह कोरल रीफ 1.5 किलोमीटर चौड़ा है। 120 साल के बाद पहली बार एक नया कोरल रीफ पाया गया है ।

आइए जानते हैं फ्रांसीसी कॉमिक एडवेंचर्स ऑफ टिनटिन (The adventures of tintin) और इसके नायक (hero) टिनटिन (Tintin) के बारे में:

द एडवेंचर्स ऑफ टिनटिन बेल्जियम के कार्टूनिस्ट जॉर्जोस रेमी (Georges Remi) द्वारा बनाई गई एक हास्य श्रृंखला (comedy series) है। इस ने अपनी 90वीं वर्षगांठ पूरी की है। टिनटिन कहानी का नायक है जो कि एक रिपोर्टर और एडवेंचरर है। वह अपने कुत्ते स्नो (Snowy) के साथ पूरी दुनिया की यात्रा करता है। टिनटिन 14 से 19 साल का एक युवा व्यक्ति है। वह बुद्धिमान, इमानदार स्मार्ट और दयालु है। वह अपने दिमाग का उपयोग कर काफी सारे रहस्यों (mysteries) को सुलझाता है।

आइए जानते हैंबेबी शार्कवाले यूट्यूब वीडियो के बारे में :

बेबी शार्क यूट्यूब पर अब तक सबसे अधिक देखा जाने वाला वीडियो है। वीडियो को दक्षिण कोरियाई कंपनी पिंकफॉन्ग (Pinkfong) ने रिकॉर्ड किया है। इसे अब तक 7.04 बिलियन बार देखा जा चुका है। हालांकि यह गीत नया नहीं है, ऐसा माना जाता है कि 1970 के दशक में अमेरिकी समर कैंप (summer camp) में इसकी शुरुआत हुई थी।

आइए जानते हैं एक रेयर मैटेलिक एस्टेरॉइड (Asteriod) साइके (psyche) के बारे में :

16-साइके एस्टेरॉइड हमारे ग्रह की तुलना में सूर्य से लगभग 3 गुना दूर है। यह एस्टेरॉइड (Asteroid) धात्विक (metallic) प्रकार का है जो मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच में स्थित है। साइके में लोहा (iron) और निकल (nickle) जैसी धातुएं हैं। इसकी कीमत यूएस डॉलर में 10,000 क्वाड्रिलियन (Quadrillion) बताई जा रही है। 2022 में नासा साइके को स्टडी करने के लिए एक मिशन भेजने वाला है।

आइए जानते हैं लंदन के संग्रहालय (museum) द्वारा आयोजित किए जाने वाली प्रदर्शनी (exhibition) के बारे में:

लंदन का प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (natural history museum) 9 दिसंबर 2020 से एक बहुत ही रोमांचक प्रदर्शनी आयोजित कर रहा है। इसे फैंटास्टिक बीस्ट्स : द वंडर्स ऑफ नेचर कहा जाता है। इस प्रदर्शनी में वास्तविक (real) और काल्पनिक (imaginary) दोनों प्रकार के क्रिएचर्स को दिखाया जायेगा। इस प्रदर्शनी के द्वारा यह म्यूजियम संकटग्रस्त प्रजातियों (endangered species) के प्रति लोगों को जागरूक बनाना चाहता है।

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव : अमेरिकी चुनाव की मतगणना अभी जारी है।बाइडन, राष्ट्रपति ट्रंप, से आगे चल रहे हैं।

कोरोना अपडेट: दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या 4.87 करोड़ हो गई है। बहुत सरे देशों में कोरोना की दूसरी वेव चल रही है और वे स्ट्रिक्ट लोखड़ौन कर रहें हैं ।

  (Please login to give a Curious Clap to your friend.)

Share your comment!

To post your comment Login/Signup