Curious logo
 

My Expressions
Rules for Post Submission

गर्व महसूस करें (Take Pride)


समलैंगिक्ता (homosexuality)

समलैंगिक्ता (homosexuality) का मतलब है समान (same) लिंग वाले मनुष्य के प्रति यौन आकर्षण (sexual attraction) होना यानी किसी लड़की का दूसरी लड़की और किसी लड़के का दूसरे लड़के के प्रति यौन आकर्षण होना समलैंगिक्ता कहलाता है।


धारा 377 (Article 377)


इस धारा के हिसाब से भारत में समलैंगिक्ता को एक अपराध माना जाता था। पर 6 सितंबर 2018 को धारा 377 पर रोक लगा दी गई और भारत में समलैंगिक्ता को अपनाया गया।


एल.जी.बी.टी समुदाय(LGBT community)


यह भारत के सभी लैसबियन, गेय, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर (lesbian, gay, bisexual and transgender) का समुदाय है। आज भी भारत वासियों की सोच समलैंगिक्ता को लेकर छोटी है और इसी कारण भारत में समलैंगिक जीवन जीना अति कठिन है।


प्राइड मंथ (Pride Month)


हर वर्ष जून का महीना ‘प्राइड मंथ’ के तौर पर मनाया जाता है। यह महीना एल.जी.बी. टी सदस्यों के लिए एक त्योहार की तरह है। यह महीना इस समुदाय के प्राइड यानी गर्व और सम्मान का प्रतीक है। इस महीने में इस समुदाय के सभी सदस्य अपने अपने देश  तथा शहर में रैलियों (parade) का आयोजन करते है। लेकिन अब ये हमारा कर्तव्य है कि  हम इस समुदाय के सदस्यों को उनका गर्व महसूस करने की आजादी केवल एक महीने  के लिए नहीं बल्कि पूरे वर्ष के लिए दे।


#June2020 #जून 2020 #PrideMonth #प्राइडमंथ

  (Please login to give a Curious Clap to your friend.)


 

SignUp to Participate Now! Win Certifiates and Prizes.

 

Tushar Hisaria

Grade 10, DLDAV Model School, Shalimar Bagh, New Delhi

Tushar interns with Curious Times as a Hindi Writer.

Share your comment!

Login/Signup